बालों की केयर करने के लिए शैम्पू और कंडीशनर के अलावा हेयर मास्क का इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है। आपको अपने बालों के बारे में पता होना चाहिए कि आपके बाल ऑयली हैं या फिर ड्राय। इसके हिसाब से ही आपको हेयर मास्क और स्पा क्रीम का चुनाव करना चाहिए। 

अंडे का मास्क- 1 अंडे को शहद और जैतून के तेल के साथ मिलाएं। इस चिकने हेयर मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें। इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें और धो लें। नींबू के पानी से बाल धोएं, इससे अंडे की बदबू निकल जाएगी। 

ग्रीन टी मास्क- अगर आप लगातार बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो अपने स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करने के लिए इसे अपनाएं। कई बार हमारे स्कैल्प पर गंदगी जमा हो जाती है जिससे बाल झड़ते हैं। ग्रीन टी बालों के सभी गंदगी कणों को धो देगी जिससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा। 1-2 ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में भिगो दें और इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब ग्रीन टी के पानी को ठंडा होने दें, उसी पानी को अपने स्कैल्प पर डालें और धीरे से अपने स्कैल्प पर मसाज करें। इसे आप प्लेन पानी से भी धो सकते हैं।
 
ऑयल मास्क- एक कटोरी में 1 - 2 बड़े चम्मच हेयर कंडीशनर, 1 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच ग्लिसरीन और एक चौथाई चम्मच सिरका मिलाएं। इस पैक को अपनी जड़ों और बालों पर लगाएं, 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। इससे हेयरफॉल रूक जाएगा और बाल स्ट्रॉन्ग होंगे।

केला और जैतून का तेल- एक और उपाय जिसे आप घर पर ही रूखे और बेजान बालों को वश में करने की कोशिश कर सकते हैं। वह है एक बड़ा चम्मच कंडीशनर, आधा मैश केला, एक टेबल नींबू का रस, एक चम्मच जैतून का तेल, 2 बड़े चम्मच दही और 2-3 बूंदें लैवेंडर ऑयल। इन सबको मिलाकर एक मास्क बना लें। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें।