सही मेकअप से आप बिना एक्सरसाइज़ किए अपने चेहरे का मोटापा गायब कर सकती हैं और पा सकती हैं, ख़ूबसूरत तीखी नाक, आई लिफ्ट, ऊंचे चीक बोन्स, छोटा फॉरहेड और वी शेप वाला पतला चेहरा। बस इसके लिए आपको कॉन्ट्योरिंग करना आना चाहिए।

1. कॉन्ट्योरिंग में चेहरे के कुछ हिस्सों पर हम मेकअप से शैडो बनाते हैं। इसीलिए कॉन्ट्यूर हमेशा आपके स्किन टोन से 2-3 शेड डार्क होना चाहिए तभी वह नेचुरल दिखेगा। और नेचुरल लुक के लिए हमेशा मैट कॉन्ट्यूर ही यूज़ करें, शिमर वाला नहीं। अगर आपका फॉउंडेशन पाउडर बेस वाला है तो कॉन्ट्यूर भी पाउडर यूज़ करें। क्रीमी प्रोडक्ट्स के साथ पेन्सिल कॉन्ट्यूर का यूज़ कर सकते हैं। कॉन्ट्योरिंग के लिए कॉन्ट्यूर ब्रश का ही इस्तेमाल करें।

2. आपके कानों के ऊपरी हिस्से से आंखों के लेवल तक चीक बोन पर कॉन्ट्यूर लगाएं। इससे ज़्यादा नीचे नहीं लगाएं वरना नेचुरल लुक नहीं आएगा। अब अपने चेहरे के टेम्पल एरिया पर कॉन्ट्यूर लगाएं। ब्रश को सर्क्युलर मोशन में ही घुमाएं। डबल चिन हटाने के लिए कान के नीचे हिस्से से अपनी चिन तक यानी जॉलाइन पर कॉन्ट्यूर पाउडर/पेंसिल लगाएं। और अंत में नाक के दाएं और बायीं तरफ कॉन्ट्यूर लगाएं और बीच में हाइलाइटर। इससे आपकी नाक बिल्कुल तीखी और पतली नज़र आएगी, ठीक वैसी जैसी आपको चाहिए।

3. अपनी चीकबोन्स से नीचे ब्लश लगाएं, ब्लश भी मैट ही यूज़ करें। लाइट कलर का ब्लश ना लगाएं, पीच या बेरी शेड का ब्लश लगाएं। अगला स्टेप है हाइलाइटर, इससे आपकी स्किन ज़्यादा चमकदार दिखती है। आंखों के अंदरूनी कॉर्नर और चीकबोन्स के सबसे ऊंचे हिस्से पर हाइलाइटर लगाएं।

4. अपनी आंखों के नीचे, फोरहेड और चिन पर हल्का सा कंसीलर लगाएं, इससे आपके चेहरे पर फोकस अच्छा पड़ेगा। आईशैडो और लिपस्टिक के साथ अपने मेकअप लुक को पूरा करें। आख़िर में एक फ्लफी ब्रश से अपने चेहरे पर ट्रांसलूसेंट लूज़ पाउडर लगाएं।

5.आपको बस लाइट, शैडो और रंगों का सही यूज़ करना आना चाहिए, ज़रूरी नहीं आप प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट हों। चेहरे को पतला दिखाने के लिए कॉन्ट्यूर, ब्लश, और हाइलाइटर सही जगह पर लगना बहुत ज़रूरी होता है। शायद पहली बार में परफेक्ट ना हो, इसमें परफेक्शन आने में समय लग सकता है, तो बस प्रैक्टिस करते रहें।