भोपाल  । राजधानी भोपाल के पास हलाली डैम में गेट नहीं है। इस बार बारिश में डैम अपनी कैपेसिटी से 46 प्रतिशत ज्यादा भर चुका है। ऐसे में डैम ओवरफ्लो हो चुका है और पानी तेजी से बाहर निकल रहा है। जिससे सैकड़ों किसानों के खेत पानी में डूब गए हैं और उनका बड़ा नुकसान हो रहा है। इसके चलते डैम में 24 करोड़ रुपए खर्च करके पांच गेट लगाए जाएंगे।
हलाली डैम भोपाल से करीब 40 किलोमीटर दूर है। बारिश के चलते बड़ी संख्या में टूरिस्ट पहुंच रहे हैं। आसपास की हरियाली सभी का मन मोह लेती है, लेकिन किसानों की परेशानी भी बढ़ गई है। इसके चलते जलसंसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी डैम का निरीक्षण करने पहुंचे। मंत्री सिलावट ने बताया, जिन किसानों की फसलें बर्बाद हुई हैं, उन्हें मुआवजा देने के लिए मुख्यमंत्री से बात करेंगे।
हलाली बांध में गेट नहीं होने के कारण किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। किसानों की खरीफ की फसल डूब में आ रही है। इससे उनका नुकसान हो रहा है। मंत्री सिलावट ने बताया, इस समस्या के निराकरण के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 24 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। जिससे पांच गेट का निर्माण कराया जा रहा है। अगले साल बरसात की शुरुआत तक गेट का निर्माण करा लिया जाएगा। जिससे किसानों को समस्याओं की सामना नहीं करना पड़ेगा और बांध से अतिरिक्त पानी की निकासी हो सकेगी और पानी का स्तर निश्चित बनाए रखा जा सकेगा।