भोपाल । प्रदेश में पिछले 6 साल में इस बार जुलाई में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। 10 साल में यह तीसरी बार है, जब प्रदेश में जुलाई में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। इस बार जुलाई में 16 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि अब तक 13 इंच बारिश होनी थी। यह सामान्य से 3 इंच ज्यादा है। पिछले साल जुलाई में 13 इंच बारिश हुई थी। इससे पहले बारिश 2016 में इस महीने में सबसे ज्यादा 20 इंच बारिश हुई थी। 2013 में 19 इंच बारिश हुई थी। सबसे कम पानी 2020 में 7 इंच गिरा था। प्रदेश में 1 जून से 31 जुलाई तक 21 इंच बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 13 प्रतिशत ज्यादा है। अभी तक 18 इंच बारिश होना चाहिए थी। यह सामान्य से 3 इंच ज्यादा है। मौसम विभाग की माने तो नया सिस्टम मंगलवार से बनना शुरू हो गया है। इससे फिर से बारिश का नया दौर शुरू होगा।

अगस्त में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहेगा
मौसम विभाग के अनुसार, अगस्त 2022 के दौरान मध्य पूर्व, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के अनेक भागों में और उत्तर पश्चिम के कुछ हिस्सों और दक्षिण आंतरिक प्रायद्वीपीय भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। देश के शेष भागों में अधिकतम तापमान सामान्य से लेकर सामान्य से नीचे रहने की संभावना है। मध्य पूर्व, पूर्व और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों और उत्तर पश्चिम भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

भोपाल-इंदौर और ग्वालियर-चंबल में अच्छी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, देश में अगस्त 2022 के लिए मासिक वर्षा सामान्य 94 प्रतिशत से 106 प्रतिशत होने की संभावना है। इस दौरान ग्वालियर-चंबल, भोपाल और इंदौर में अच्छी बारिश होगी। दक्षिण पूर्व भारत, उत्तर पश्चिम भारत और आस-पास के पश्चिम मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।