भोपाल । मध्यप्रदेश विधानसभा में दूसरे दिन की कार्यवाही की शुरुआत हंगामे के साथ हुई। मंत्री गोपाल भार्गव और पूर्व मंत्री बाला बच्चन के बीच तीखी बहस हुई। नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने भाजपा विधायक पर कांग्रेस विधायक के साथ धक्का-मुक्की करने और मारपीट के आरोप लगाए। इस पर गृहमंत्री बोले कि हमारे विधायक की कॉलर पकड़ी गई, यह सहन नहीं करेंगे। गोविंद सिंह ने कहा कि यह तानाशाही है, ये सदन नहीं चलाना चाहते। इस पर नरोत्तम बोले, ये बाहर जाकर गाल बजाते हैं। काफी शोर-शराबे के बीच दोपहर पौने 1 बजे विधानसभा की कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

कांग्रेस का आरोप- शर्मा ने आदिवासी विधायक की कॉलर पकड़ी
कांग्रेस विधायक नारेबाजी करते हुए तख्तियां लेकर सदन के भीतर जाने की कोशिश कर रहे थे। उन्हें पुलिस जवानों ने रोका। कांग्रेस विधायकों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने बदतमीजी की और उनकी कॉलर पकड़ी। जिसके बाद सदन में जमकर हंगामा हुआ। नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर गोविंद सिंह ने कहा, भाजपा विधायक उमाकांत शर्मा ने हमारे आदिवासी विधायक पांचीलाल मेढ़ा की कॉलर पकड़ी और उन्हें धक्का दिया। इस बात को लेकर विपक्ष और गृहमंत्री के बीच तीखी बहस हुई। गृहमंत्री ने कहा, हमारे विधायक की कॉलर पकड़ी गई है, यह सहन नहीं करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष ने मामले की जांच कराकर दो दिन में रिपोर्ट सदन में पेश करने को कहा। हंगामा बढ़ता देख विधानसभा अध्यक्ष ने कक्ष में आकर विपक्ष के विधायकों से बात करने को भी कहा।

नेता प्रतिपक्ष की मांग, सदन रोककर स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा हो
मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कार्यवाही शुरू होने के बाद कहा, मेरा आग्रह है कि पहले मुख्यमंत्री जी को अपनी बात कहने दें। इस पर विधायक कुणाल चौधरी बोले, ये चर्चा से क्यों भाग रहे हैं, बच्चों का निवाला गिद्द की तरह खा गए। इस पर नेता प्रतिपक्ष बोले, स्थगन और नियम 139 के तहत चर्चा कराई जाए। सदन को गुमराह नहीं किया जाए। इस पर मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा, पहले प्रश्नकाल हो जाने दीजिए, उसके बाद चर्चा की जाएगी। नेता प्रतिपक्ष ने कहा, प्रश्नकाल में पोषण आहार के मुद्दे को छोड़कर अन्य विषय पर वक्तव्य दें। इस पर सीएम बोलने के लिए उठे तो विपक्ष ने हंगामा कर दिया। उन्होंने कहा, मैंने इस विषय पर सारी स्थिति स्पष्ट करने का प्रयास किया। चर्चा से भागने का प्रश्न ही उत्पन्न नहीं होता। तब नेता प्रतिपक्ष बोले, सदन रोककर पहले स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा कराई जाए।

विधायक कांवरे और मंत्री कुशवाह के बीच भी नोक-झोंक
कांग्रेस विधायक हिना कांवरे और मंत्री भारत सिंह कुशवाह के बीच भी नोक-झोंक हुई। नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने कहा, कांग्रेस विधायक मनोज चावला को पुलिस ने पटका है। आदिवासी विधायक पांचीलाल मेढ़ा को भी रोका गया है। इस मुद्दे के उठने के बाद गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और विदिशा विधायक शशांक भार्गव के बीच तल्खी दिखी। विधानसभा अध्यक्ष ने आवेदन आने पर कार्यवाही करने की बात कहकर मामले को शांत करवाया। हालांकि दोपहर 12 बजे तक हंगामे के कारण दो बार सदन की कार्यवाही को स्थगित करनी पड़ी।

सीएम बोले- पोषण आहार मामले में भ्रम फैलाया जा रहा है
कार्यवाही शुरू होते ही सीएम शिवराज ने स्पीकर से कहा- पोषण आहार मामले में भ्रम फैलाया जा रहा है। सदन के माध्यम से जनता के सामने स्थिति स्पष्ट की जानी चाहिए। स्पीकर ने प्रश्नकाल के बाद सीएम को बोलने की अनुमति दी।