महिलाओं का सबसे पसंदीदा त्यौहार करवाचौथ 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस त्यौहार का इंतजार महिलाएं बेसब्री से करती हैं। और करे भी क्यों न, पति के लिए पत्नी का समर्पण दर्शाने का दिन होता है। पत्नी बिना पानी पिये पति के लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और रात में चांद को देखकर पति के हाथ से पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं। इस दिन महिलाएं अपने पति के लिए खूब सजती-संवरती हैं और सबसे खूबसूरत दिखना चाहती हैं। ऐसे में अगर आप आई-मेकअप अच्छे तरीके से कर लेती हैं तो आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाएगी ।

कंसीलरसे करें आई स्पॉट को कवर

सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह धोकर सूखा लें। आई-मेकअप की शुरुआत कंसीलर से करें जिससे आपके आंखों के आस-पास का स्पॉट कवर हो जाएगा। कंसीलर को अच्छी तरह से आंखों के नीचे लगाएं और फिर उसके नीचे फेस पाउडर का इस्तेमाल करें।

सही शेड्स का करें चुनाव

अगर आप दिन में आई-मेकअप करती हैं तो लाइट शेड्स का चुनाव करें। तो वहीं रात के लिए डार्क शेड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए चाहें तो 2-3 शेड्स को ब्लेंड कर लें या सबको इस तरह से ब्लेंड करें कि कोई ज्यादा या कम ना लगे।

आईलाइनर पहले लगाएं

आई-मेकअप करते समय आमतौर पर आप सबसे पहले काजल लगाती हैं जिससे आपका मेकअप खराब हो जाता है। सही तरीका है कि पहले आप आई शैडो या आईलाइनर लगाएं। आप किसी भी स्टाइल में इसका बेस तैयार कर लें।

पलकों को करें कर्ल

आप पलकों को कर्ल करने के लिए आईलैश का इस्तेमाल करें और उससे पलकों को टच अप दें। अगर आपके पास समय ना हो तो आप इसे नहीं भी कर सकती हैं।

बराबर मस्कारा लगाएं

कई बार जल्दी-जल्दी में आप हल्का मस्कारा लगा लेती हैं। लेकिन आपको ये बराबर लगाना चाहिए यानी मस्कारा दो बार लगाएं क्योंकि पहली बार में कुछ पलकें छूट जाती हैं ऐसे में मस्कारा दो बार लगाना चाहिए। आंखों के ऊपर और नीचे दोनों ही आईलैशज में मस्कारा बाराबर लगाना चाहिए। पहला मस्कारा का कोट बाहर की तरफ से पलकों पर लगाएं और दूसरा अंदर से बाहर की तरफ लगाएं।