लंबे, घने, मजबूत और काले बाल लगभग हर महिला को पसंद आते हैं। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से बालों की सेहत भी खऱाब हो जाती है। उस पर बालों की केयर करने के लिए अक्सर केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है। जो बालों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप चाहती हैं कि बाल आपके लंबे और मजबूत हों तो केवल बाहरी हेयर मास्क से काम नहीं चलेगा। अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना पड़ेगा। जो बालों को अंदरूनी पोषण देकर मजबूत बनाएं। ये सुपरफूड्स बालों के लिए वरदान की तरह हैं।

एवोकाडो
एवोकाडो बेहद पौष्टिक फल है। जिसका सेवन आमतौर पर महिलाएं नहीं करती हैं। लेकिन ये फल बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। एवोकाडो में विटामिन ई का भरपूर स्त्रोत होता है। जो बालों को मजबूत करने और तेजी से बढ़ने में मदद करता है। साथ ही एवोकाडो खाने से त्वचा में भी निखार देखने को मिलता है। तो अगर आप चाहती हैं कि बाल और त्वचा हमेशा खूबसूरत रहें तो डाइट में एवोकाडो को जरूर शामिल करें।

गाजर
गाजर ऐसी सब्जी है जिसमे भरपूर मात्रा में मिनरल्स और पौष्टिक तत्व होते हैं। गाजर खाने से ना केवल सेहत अच्छी होती है बल्कि आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। गाजर में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है। जो स्कैल्प और सेल्स की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। जिससे बाल शाइनी और हेल्दी बनते हैं।

मछली
अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो मछली का सेवन भी बेहद फायदेमंद होता है। मछली में बायोटीन पाया जाता है जो बालों की सेहत को बनाता है। साथ ही बालों के टूटने-झड़ने की समस्या से भी निजात दिलाता है। तो अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल लंबे और घने हो तो मछली का सेवन जरूर करें।

अंडा
प्रोटीन से स्त्रोत से भरपूर अंडा रोजाना खाना चाहिए। ये ना केवल बालों को मजबूती देता है बल्कि ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। हेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने से आप ना केवल बीमारियों से बचे रहेगे बल्कि आपकी सुंदरता में भी इजाफा होगा। अंडा खाने से बालों के बढ़ने की स्पीड तेज हो जाती है। वहीं अंडे को बालों में लगाने से भी काफी फायदा पहुंचता हैं।

ड्राई फ्रूट्स
अगर आप बालों की सेहत को दुरुस्त करना चाहती हैं तो ड्राई फ्रूट्स में अखरोट का सेवन करें। नियमित तौर पर बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को खाने से सेहत अच्छी होती है और बाल मजबूत होकर तेजी से बढ़ते हैं।