गर्मियों के बाद बारिश का मौसम अपने साथ कुछ राहत तो जरूर लाता है, लेकिन कई तरह की स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं को भी साथ लाता है। इस मौसम में तरह तरह की बीमारियों के बढ़ने का जोखिम तो बढ़ता ही है। साथ ही, कई तरह की स्किन संबंधित समस्याओं का भी खतरा बढ़ जाता है। जिनमें ऑयली स्किन, जिसकी प्रकृति ही तैलीय है, जो बारिश की नमी के कारण और अधिक ऑयली हो जाती है। इसके कारण एक्ने, पिंपल्स, ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स जैसी स्किन प्रॉब्लम होने लगती हैं। ऐसे में इस मौसम में ऑयली स्किन का खास खयाल रखना पड़ता है। तो आइए जानते हैं, बारिश के मौसम में ऑयली स्किन की कैसे देखभाल की जाए।

क्लींजर से चेहरा साफ करें

स्किन की नेचुरल नमी को बरकरार रखते हुए, एक्स्ट्रा ऑयल से होने वाले बैक्टीरिया इन्फेक्शन से बचाने के लिए दिन में दो बार टी ट्री ऑयल बेस्ड क्लींजर से अपना फेश वॉश जरूर करें।

टोनर का इस्तेमाल करें

मॉनसून में ऑयली स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने और स्किन का पीएच लेवल को बनाए रखने के लिए किसी अच्छे टोनर का इस्तेमाल करें। इसके लिए ¼ कप पानी में, एक चम्मच टी ट्री ऑयल और चार बूंद लेवेंडर ऑयल मिलाकर स्किन पर लगाएं। ये स्किन हेल्थ को बनाए रखने और बैक्टीरिया मुक्त रखने में मदद करता है।

स्किन मॉइश्चराइज करें

नमी और उमस भरे इस मौसम में स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड बनाए रखना जरूरी है। इसलिए चेहरे को हल्के जेल आधारित मॉइश्चराइजर से मॉइश्चराइज जरूर करें। नेचुरल उपाय के लिए गुलाब जल को चेहरे पर स्प्रे करें और कुछ देर सूखने दें ।

एक्सफोलिएट जरूर करें

डेड सेल्स और बंद रोम छिद्रों को खोलने के लिए चेहरे को हफ्ते में दो बार एक्सफोलिएट जरूर करें।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

कोई कोई सनस्क्रीन स्किन को ऑयली बनाती हैं। ऐसे में आप मिनिरल बेस्ड सन स्क्रीन लोशन लगाएं, जो मैटीफाइंग हो और जिसमें माइक्रोनाइज्ड जिंक भी हो।

फेस मास्क लगाएं

मुल्तानी मिट्टी, दूध और गुलाब जल का फेश मास्क चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की गंदगी साफ होगी और चेहरा हाइड्रेटेड भी बना रहेगा।