पोषक तत्वों से भरपूर चिया सीड्स इन दिनों लोगों की रूटीन का हिस्सा बन चुके हैं। आमतौर पर लोग वेट लॉस समेत अन्य कई फायदों की वजह से इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। फाइबर समेत कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होने की वजह से यह न सिर्फ पाचन दुरुस्त करते हैं, बल्कि ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। सेहत के लिए साथ-साथ चिया सीड्स आपकी त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी होती है।

अगर आप अपनी बेजान होती त्वचा से परेशान हैं, तो एक बार चिया सीड्स के फायदे जान इसका इस्तेमाल कर जरूर करें। आइए आपके बताते हैं चिया सीड्स के स्किन के लिए फायदे-

त्वचा के हाइड्रेट बनाए

चिया सीड्स को पानी में कुछ घंटों के लिए भिगोकर रखने से इसमें पानी भर जाती है, जिससे इन्हें जेल जैसा टेक्सचर मिलता है। इनमें मौजूद यही पानी स्किन को हाइड्रेटेड रखते हैं। हाइड्रोफिलिक नेचर का होने की वजह से चिया सीड्स डलनेल, ड्राईनेस और फ्लेकी स्किन को रोककर शरीर और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं।

धूप से होने वाले नुकसान से बचाए

चिया सीड्स में विटामिन ई होता है, जो त्वचा के लिए एक बेहतरीन पोषक तत्व होता है। यह सूरज की हानिकारक यूवी किरणों को अवशोषित करके और त्वचा सूरज की रोशनी से होने वाले डैमेज को कम कर सकता है।

त्वचा को जवां बनाए

प्रोटीन का बढ़िया सोर्स होने की वजह से कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देने में मदद करता है। कोलेजन स्किन का एक मेन बिल्डिंग ब्लॉक है, जो त्वचा को मजबूत बनाता है और इसकी लीचलेपन में सुधार करता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मॉलिक्यूलर साइंसेज में मार्च 2024 के प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार चिया सीड्स त्वचा की उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकने में मदद करता है।

इंफ्लेमेशन कम करे

चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत होते हैं, जो सूजन से लड़ने में मदद करने वाले अपने गुणों के लिए जाने जाते हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स का भी का कहना है कि वे सोरायसिस और एक्जिमा जैसी स्किन संबंधी समस्याओं के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

टिश्यू रिपेयर करे

एक्सपर्ट्स के मुताबिक चिया सीड्स में जिंक भी होता है, जो घाव को जल्दी भरने और टिश्यू की मरम्मत में मदद कर सकता है। यह कटने, चोट, दाग-धब्बों को जल्द से जल्द ठीक करने में मदद कर सकता है।