इन दिनों मार्केट में कई सारी कंपनियों के शीट मास्क मिलते हैं। जिन्हें चेहरे पर लगाने से स्किन हाईड्रेट होती है और स्किन को भरपूर पोषण मिलता है। जिससे त्वचा ग्लो करने लगती है। लेकिन अगर आप बाजार में मिलने वाले महंगे शीट मास्क को नहीं खरीदना चाहती।

  • इन दिनों कोरियन ब्यूटी का काफी ज्यादा ट्रेंड है। अगर आप भी चमकती और बेदाग त्वचा चाहती हैं तो इसके लिए चावल के शीट मास्क को चेहरे पर लगाएं। चावल के पानी से स्किन काफी ग्लो करती है। राइस वाटर शीट मास्क को आप घर में तैयार कर सकती हैं। इसके लिए बस जरूरत होगी ड्राई शीट की। अगर आप मार्केट से ड्राई शीट नहीं करना चाहतीं तो घर में ही किसी मलमल के कपड़े से शीट मास्क बना सकती हैं। बस मलमल के कपड़े पर आंखों और नाक के पास थोड़ी सी जगह बना लें।
  • अब आधा कप चावल को पानी से धोकर भिगोकर रातभर के लिए रख दें। फिर अगले दिन पानी हटाकर इस पानी में कॉटन के शीट मास्क या फिर मलमल के कपड़े को आधे से एक घंटे के लिए डुबो दें। फिर इसे फ्रिज में डाल दें। आधे घंटे बाद फ्रिज से निकालकर चेहरे पर लगा लें। बीस मिनट बाद मास्क हटाकर चेहरे को हल्के हाथों से मसाज करें। जिससे कि त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से हो जाए। फिर ठंडे पानी से चेहरा धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें।
  • राइस वाटर की तरह ही आप एलोवेरा के गुणों वाला भी शीट मास्क तैयार कर सकती हैं। इसे तैयार करने के लिए किसी बाउल में एलोवेरा जेल को लें। इसमे तरबूज के रस को मिला लें। इस मिश्रण में मलमल के कपड़े या फिर कॉटन ड्राई शीट को डुबो दें। इसे फ्रिज में करीब आधे घंटे के लिए रख दें।
  • फिर निकालकर चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें। हल्के हाथों से मसाज करने के बाद पानी से चेहरा धो लें। सबसे आखिर में मॉइश्चराइजर या सीरम जरूर लगाएं। शीट मास्क स्किन को हाइड्रेट करता है। जिससे स्किन में नेचुरल ग्लो आता है।