त्योहारो का सीजन आ रहा है। ऐसे में घर की साफ-सफाई के साथ ही हर कोई खुद को भी संवारना चाहता है। चेहरे को चमकाने के लिए तो कई सारे फेस पैक बताए जाते हैं। लेकिन हाथ-पैर और शरीर के बाकी हिस्सों की सफाई के लिए बस बॉडी वॉश का ही इस्तेमाल किया जाता है। जिससे डेड स्किन साफ नहीं होती। अगर दमकती त्वचा चाहिए तो बॉडी स्क्रब की मदद लें। आप चाहें तो घर में ही बॉडी स्क्रब बनाकर तैयार कर सकती हैं।

कॉफी स्क्रब
कॉफी की मदद से अच्छा बॉडी स्क्रब  बनाया जा सकता है। वैसे तो मार्केट में कॉफी बॉ़डी स्क्रब की कई रेंज मिल जाएगी। लेकिन आप इसे घर में भी बनाकर तैयार कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए जरूरत होगी एक चौथाई कप कॉफी बींस, ब्राउन शुगर एक चौथाई कप, जैतून का तेल और विटामिन ई की दो कैप्सूल। इन सारी चीजों को मिलाकर दरदरा पेस्ट तैयार कर लें। अब शरीर के सारे हिस्सों पर इसे लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें।

चीनी और नारियल तेल स्क्रब
घर में बॉडी स्क्रब बनाना है तो चीनी को दरदरा पीस लें। फिर इसमे नारियल का तेल और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को आप हाथ-पैरों के साथ ही कमर और पीठ पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर गुनगुने पानी से नहा लें। चीनी और नारियल का तेल वाला ये स्क्रब सामान्य और मिश्रण वाली त्वचा के लिए बेहतर काम करता है।

चीनी और टमाटर स्क्रब
अगर शरीर के कुछ हिस्से जैसे गर्दन, कोहनी और घुटने के पास डेड स्किन की वजह से कालापन हो गया है। तो आप टमाटर के साथ चीनी को मिलाकर स्क्रब तैयार कर सकते हैं। ये स्क्रब सनबर्न और टैनिंग से भी राहत दिलाता है।