यूक्रेन के साथ जंग के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने परमाणु हथियारों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। रूस ने परमाणु हथियार अभ्यास की घोषणा की है। यह घोषणा यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों के लिए एक चेतावनी साबित हो सकती है। 

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि परमाणु हथियार अभ्यास रूसी संघ के संबंध में कुछ पश्चिमी अधिकारियों के उत्तेजक बयानों और धमकियों के जवाब में है।

पहली बार रूस ने की सार्वजनिक घोषणा

यह पहली बार है कि रूस ने सार्वजनिक रूप से परमाणु हथियारों से जुड़े अभ्यास की घोषणा की है। हालांकि, इसके रणनीतिक परमाणु बल नियमित रूप से अभ्यास करते रहते हैं। बड़े पैमाने पर हथियारों की तुलना में सामरिक परमाणु हथियारों की उपज कम होती है, जो पूरे शहरों को नष्ट करने के इरादे से अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस होते हैं।

रूस की यह घोषणा यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों के लिए एक चेतावनी साबित हो सकती है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने पिछले सप्ताह दोहराया था कि वह यूक्रेन में सेना भेजने से इनकार नहीं करते हैं। ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरन ने कहा कि कीव की सेनाएं रूस के अंदर लक्ष्यों पर हमला करने के लिए ब्रिटिश लंबी दूरी के हथियारों का उपयोग करने में सक्षम होंगी।