लिपस्टिक के शेड्स : चेहरे को आकर्षक बनाने में लिपस्टिक का खास योगदान रहता है। बहुत सारी महिलाएं तो मेकअप में केवल लिपस्टिक लगाना ही पसंद करती हैं। लेकिन स्किन टोन के हिसाब से अगर लिपस्टिक का कलर नही है तो पूरा चेहरा बेकार दिखने लगता है। इसलिए जरूरी है कि अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही लिपकलर का चुनाव करें।
वाइन कलर : डार्क मरून या फिर वाइन कलर को मेकअप लुक में ज्यादा तवज्जो नहीं दी जाती। लेकिन अगर आप अपने मेकअप किट में एक लिपस्टिक रखना चाहती हैं तो वाइन कलर को शामिल करें। ये आपके लुक को बिल्कुल बोल्ड एंड ब्यूटीफुल बना देंगी।ये कलर वार्म स्किन टोन के साथ ही लाइट स्किन टोन पर भी खूब जंचते हैं।चेहरे को फ्रेश और यंग दिखाना चाहते हैं तो वाइन कलर को लगा सकती हैं।
जिंजरब्रेड कलर : अगर आपको ब्राउन कलर पसंद है लेकिन आप पर वो कलर नहीं जंचता। तो अपने मेकअप किट में जिंजरब्रेड कलर को शामिल करें। इस कलर में ऑरेंड शेड मिक्स होता है।जिससे ये आपके स्किन टोन के साथ परफेक्ट तरीके से मैच कर जाता है। स्किन लाइट हो या फिर डार्क इस कलर का कॉम्बिनेशन सबके साथ फिट बैठता है। अगर आप कॉलेज या ऑफिस में एक कलर रोजाना लगाना चाहती हैं। तो इस कलर को बेझिझक चुन लें। ये काफी खूबसूरत दिखता है।
ब्राइड रेड या रूबी रेड : अगर आप डार्क मरून या फिर वाइन शेड की लिपस्टिक को नहीं पसंद करतीं। लेकिन बोल्ड कलर चुनना चाहती हैं तो रूबी रेड कलर को चुनें। ये कलर भी लगभग हर स्किन टोन के साथ मैच कर जाता है।क्योंकि इस कलर में पर्पल का शेड मिक्स होता है। जिससे ये वार्म स्किन टोन के साथ भी बेहद खूबसूरत दिखता है।
डस्की रोज कलर : पिंक लिपस्टिक का ये शेड हर स्किन टोन के साथ मैच करता है। साथ ही इसे आप रोजाना से लेकर पार्टी तक में आसानी से लगा सकती हैं। ज्यादातर कॉलेजगोइंग लड़कियां इस कलर को लगाना पसंद करती हैं। क्योंकि इससे चेहरा बिल्कुल फ्रेश दिखने लगता है और सॉफ्ट लुक मिलता है।