वारसा । खून पीने वाले पिशाचों से जुड़ी कई कहानियां आपने जरूर सुनी होंगी। इस बीच पोलैंड के एक गांव में 'महिला पिशाच' का कंकाल मिला है। मरे हुए लोग पिचाश बन कर वापस न लौट सकें, इसलिए इसके गले के चारों ओर हंसिया लगा दिया गया। साथ ही पैर पर ताला जड़ दिया गया था। यह कंकाल पिएन गांव में 17वीं शताब्दी के कब्रिस्तान में पुरातात्विक कार्यों के दौरान खोजा गया है।
खोज के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि कंकाल के अवशेष के सिर पर एक रेशम की टोपी थी, जो बताता है कि उसकी सामाजिक स्थिति बेहतर थी। उसके दांत उभरे हुए थे।
निकोलस कोपरनिकस विश्वविद्यालय के टीम लीडर प्रोफेसर डेरियस पोलिन्स्की ने कहा कि इसे असामान्य रूप से दफन किया गया था। उन्होंने कहा कि मुर्दा वापस जिंदा होकर न आ सके इसके लिए उसके सिर या पैर को काटना, उन्हें जलाना या पत्थर से तोड़ना शामिल है। लेकिन जिस हिसाब से इस शव को दफनाया गया है वह बेहद अजीब है। हंसिया को सीधे नहीं रखा गया है, बल्कि उसे गले के करीब रखा गया है, ताकि अगर मुर्दा उठे तो उसका सिर कट जाए या घायल हो जाए।
पैरों पर ताला लगा होने को लेकर उन्होंने कहा कि संभवतः ये एक प्रतीक है कि यहां एक जीवन पूरी तरह बंद हो गया है और यहां से वापस आने की चाबी नहीं है। 11वीं शताब्दी के करीब पूर्वी यूरोप के कुछ इलाकों में लोगों को डर रहता था कि जिन लोगों को दफन किया गया है वे खून चूसने वाले वैंपायर बन कर वापस आ सकते हैं और जिंदा लोगों को मारेंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह से दफनाना कोई सामान्य बात नहीं है, खास कर उस क्षेत्र में जहां मौत से वापसी को रोकने के लिए कीलों को खोपड़ी में ठोंक दिया जाता था।
यूरोप के कुछ हिस्से विशेष कर स्लाव लोगों में पिशाचों से जुड़ी कहानियां खौफ पैदा करते थीं। एक समय तो ऐसा आ गया था जब जिंदा लोगों को भी पिशाच मान लिया जाता था। जिन लोगों की असमय मौत हो जाती थी या आत्महत्या कर लेते थे, उन्हें पिशाच बनने वाला समझा जाता था। उनकी वापसी न हो इसके लिए तरह-तरह के जतन किए जाते थे।
साल 2015 में लगभग इस साइट से 200 किमी दूर ड्रूस्को गांव में एक 400 साल पुराने कब्रिस्तान में इसी तरह दफनाए गए पांच कंकाल मिले थे। इसमें एक वयस्क पुरुष जिसकी उम्र 35-44 के बीच थी और एक वयस्क महिला जिसकी उम्र 35-39 रही होगी, के गले पर इसी तरह हंसिया लगा था। 50-60 की उम्र की एक महिला के कमर के करीब हंसिया लगा कर दफन किया गया था। इसके अलावा एक किशोर लड़की का भी शव मिला था।